5 Tips for Cleaning Your Computer

1. DELETE UNNECESSARY DATA

एक समय एक साथ फोटो और फाइल , डाटा ,वेबसाइट हमारे लैपटॉप में खुली होती हे, तब हमारा लैपटॉप की गति काम हो जाती हे। और जो डाटा हम बोहत समय तक काम में नहीं लेना हे उसी तरह के डाटा को डिलीट करना चाहिये। हम पुराने डाटा फाइल, पुराणी अप्प डिलीट कर देनी चाहिए। और डाटा हमे भविषयमे जल्दी मिल जये इस लिए सही तरीके से अपने फोल्डर में स्टोर करके रखना चाहिए।

2. CLEAN YOUR BROWSER

एक साथे क्रोम ब्राउज़र एक साथे एक्सटेंशन हो और जिस एक्सटेंशन को बहोत समय तक आप काम नहीं लेते हो उसे डिलीट करना चाहिए। और हमारे ब्राउज़र की सभी क्यूकीस और हिस्ट्री को हटा देना चाहिये।

3.PERFORM A MALWARE SCAN

कंप्यूटर को फ़ास्ट और सुरक्षित रखना चाहते हो तो मार्किट बहोत सारी ऐसी अप्प अति हे जिससे आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप के वायरस को डिलीट कर सकते हो और अपना डाटा , फाइल सुरक्षित रख सकते हो। इस तरह भविष्य में होनी वाली समझाया से बचने का तरीका हे । और आपका कंप्यूटर हमेश अच्छी स्थिति में होगा।

4 UTILIZE AN EXTERNAL HARD DRIVE

कंप्यूटर और लैपटॉप में जगह काम होने से कंप्यूटर में रखा हुवा डाटा और फाइल से जगह पूरी हो जाती हे। और इस वजहसे कंप्यूटर और लैपटॉप की काम करने में गति काम हो जाती हे। हार्डड्रिवे लगाने से कंप्यूटर का सारा डाटा उस पर सग्रह हो जायेगा जिसे कंप्यूटर में डाटा की जगह काम हो जाऐगी और आपका कंप्यूटर बिलकुल साफ रहेगा और कंप्यूटर की गति भी जयादा हो जाऐगी।

5 SANITIZE YOUR COMPUTER

आंतरिक काम पुरे होने के बाद आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को साफ करना चाहिए। कीबोर्ड , माउस और कम्यूटर को बहार ये पूरी तरह से घीरे धीरे साफ करना हे। और लैपटॉप , कंप्यूटर की स्क्रीन को साफ कपडे से अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। मार्किट में स्क्रीन साफ करने के लिए जेल आता हे उसे भी इस्तमाल कर सकते हे।

 

अपने कंप्यूटर की सफाई के लिए वसंत के अधिक सुझावों की आवश्यकता है? अपने स्थानीय कंप्यूटर समस्या निवारक कार्यालय का संदर्भ लें!

Ascott infotech & Security System